Steve jobs


STEVE JOBS
STEVE JOBS

AAJ MAIN AAPKE SAATH STEVE JOBS KI STANFORD UNIVERSITY(CALIFORNIA, JO KI WORLD KI TOP UNIVERSITIES ME SE EK HAI) ME DI GAYI EK ULTIMATE SPEECH HINDI ME SHARE KARNE JA RAHA HU. YE SPEECH STEVE JOBS NE 2005 ME DI THI.

STEVE JOBS APPLE COMPANY KE CO FOUNDER THE, JIS COMPANY K AAJ BHI IPHONE ,IMAC, IPAD, IPOD SABSE JYADA FAMOUS HAI,

OR AAJ APPLE COMPANY KA FORTUNE HAI KI VO AAJ 2 FACEBOOK , 7 NETFLIX,42 TWITTER JAISI COMPANIES KO KHARID SAKTI HAI,

  • FACEBOOK NET WORTH-33.3 BILLION DOLLAR
  • NETFLIX NET WORTH-141.9 BILLION DOLLAR
  • TWITTER NET WORTH -6.3 BILLION DOLLAR

AGAR AAJ APPLE  EK NATION HOTA NA TO VO WORLD KI 16TH SABSE BADI ECONOMY HOTI.

YE SPEECH AAPKO APNE BAARE ME SOCHNE KE LIYE MAJBOOR KAR DEGI.

                                    STEVE JOBS

Thank You ! आज world की सबसे बहेतरीन Universities में से एक के दीक्षांत समारोह में शामिल होने पर मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ. मैं आपको एक सच बता दूं; मैं कभी किसी college से pass नहीं हुआ . और आज पहली बार मैं किसी college graduation ceremony के इतना करीब पहुंचा हूँ. आज मैं आपको अपने जीवन की तीन कहानियां सुनाना CHAHUNGA ज्यादा कुछ नहीं बस तीन कहानियां.

 

  1. मेरी पहली कहानी dots connect करने के बारे में है. Reed College में दाखिला लेने के 6 महीने के अंदर ही मैंने पढाई छोड़ दी, पर मैं उसके 18 महीने बाद तक वहाँ किसी तरह आता-जाता रहा. तो सवाल उठता है कि मैंने college क्यों छोड़ा ? Actually, इसकी शुरुआत मेरे जन्म से पहले की है.

मेरी biological mother* एक young, UNMARRIED  graduate student थी, और वह मुझे किसी और को adoption के लिए देना चाहती थी. पर उनकी एक ख्वाईश थी कि कोई college graduate ही मुझे adopt करे. सबकुछ बिलकुल set था और मैं एक वकील और उसकी wife के द्वारा adopt किया जाने वाला था कि अचानक उस couple ने अपना विचार बदल दिया और decide किया कि उन्हें एक लड़की चाहिए. इसलिए तब आधी-रात को मेरे parents, जो तब waiting list में थे, को call करके बोला गया कि, “हमारे पास एक baby-boy है, क्या आप उसे गोद लेना चाहेंगे?” और उन्होंने झट से हाँ कर दी.

बाद में मेरी biological mother को पता चला कि मेरी माँ college pass नहीं हैं और पिता तो High School पास भी नहीं हैं. इसलिए उन्होंने Adoption Papers sign करने से मना कर दिया; पर कुछ महीनो बाद मेरे होने वाले parents के मुझे college भेजने के आश्वासन के बाद वो मान गयीं. तो मेरी जिंदगी कि शुरुआत कुछ इस तरह हुई और सत्रह साल बाद मैं college गया….पर गलती से मैंने Stanford जितना ही महंगा college चुन लिया. मेरे working-class parents की सारी जमा-पूँजी मेरी पढाई में जाने लगी.

6 महीने बाद मुझे इस पढाई में कोई value नहीं दिखी. मुझे कुछ idea नहीं था कि मैं अपनी जिंदगी में क्या करना चाहता हूँ, और college मुझे किस तरह से इसमें help करेगा..और ऊपर से मैं अपनी parents की जीवन भर कि कमाई खर्च करता जा रहा था. इसलिए मैंने कॉलेज drop-out करने का DECISION  LIYA …और सोचा जो होगा अच्छा होगा. उस समय तो यह सब-कुछ मेरे लिए काफी डरावना था पर जब मैं पीछे मुड़ कर देखता हूँ तो मुझे लगता है ये मेरी जिंदगी का सबसे अच्छा decision था.

 

जैसे ही मैंने college छोड़ा मेरे ऊपर से ज़रूरी classes करने KA PRESSURE खत्म हो GAYA  . और मैं चुप-चाप सिर्फ अपने interest की classes करने लगा. ये सब कुछ इतना आसान नहीं था. मेरे पास रहने के लिए कोई room नहीं था, इसलिए मुझे दोस्तों के room में फर्श पे सोना पड़ता था. मैं coke की bottle को लौटाने से मिलने वाले पैसों से खाना खता था….मैं हर Sunday 7 मील पैदल चल कर Hare Krishna Temple जाता था, ताकि कम से कम हफ्ते में एक दिन पेट भर कर खाना खा सकूं. यह मुझे काफी अच्छा लगता था.

मैंने अपनी life में जो भी अपनी curiosity और intuition की वजह से किया वह बाद में मेरे लिए priceless साबित हुआ. Let me give an example. उस समय Reed College शायद दुनिया की सबसे अच्छी जगह थी जहाँ Calligraphy* सिखाई जाती थी. पूरे campus में हर एक poster, हर एक label बड़ी खूबसूरती से हांथों से calligraph किया होता था.

CALLIGH

Calligrapghy  ek Tarah ki visual art hai writing ki, ye kisi instrument k use se b kiya jata hai, brush bhi use kiya jata hai isme, or baaki writing instruments bhi use kiye jate hai

 

चूँकि मैं college से drop-out कर चुका था इसलिए मुझे normal classes करने की कोई ज़रूरत नहीं थी. मैंने तय किया की मैं calligraphy की classes करूँगा और इसे अच्छी तरह से सीखूंगा. मैंने serif और sans-serif type-faces के बारे में सीखा; अलग-अलग letter-combination के बीच में space vary करना और किसी अच्छी typography को क्या चीज अच्छा बनाती है, यह भी सीखा. यह खूबसूरत था, इतना artistic था कि इसे science द्वारा capture नहीं किया जा सकता था, और ये मुझे बेहद अच्छा लगता था.

उस समय ज़रा सी भी उम्मीद नहीं थी कि मैं इन चीजों का use कभी अपनी life में करूँगा. लेकिन जब दस साल बाद हम पहला Macintosh Computer बना रहे थे तब मैंने इसे Mac में design कर दिया. और Mac खूबसूरत typography युक्त दुनिया का पहला computer बन गया. अगर मैंने college से drop-out नहीं किया होता तो Mac मैं कभी multiple-typefaces या proportionally spaced fonts नहीं होते, और चूँकि Windows ने Mac की copy की थी तो शायद किसी भी personal computer में ये चीजें नहीं होतीं. अगर मैंने कभी drop-out ही नहीं किया होता तो मैं कभी calligraphy की वो classes नहीं कर पाता और फिर शायद personal computers में जो fonts होते हैं, वो होते ही नहीं.

YAHA DHYAN DENE WALI EK BAAT HAI– AGAR STEVE JOBS NE CALLIGRAPHY SIKH KAR USE MAC ME USE NAI KIYA HOTA TO AAJ KISI BHI COMPUTER ME SHAYAD HI FONTS HOTE

 

Of course, जब मैं college में था तब भविष्य में देख कर इन dots को connect करना impossible था; लेकिन दस साल बाद जब मैं पीछे मुड़ कर देखता हूँ तो सब कुछ बिलकुल साफ़ नज़र आता है. आप कभी भी future में झांक कर dots connect नहीं कर सकते हैं. आप सिर्फ past देखकर ही dots connect कर सकते हैं; इसलिए आपको यकीन करना होगा की अभी जो हो रहा है वह आगे चल कर किसी न किसी तरह आपके future से connect हो जायेगा. आपको किसी न किसी चीज में विश्ववास करना ही होगा —अपने guts में, अपनी destiny में, अपनी जिंदगी या फिर अपने कर्म में…किसी न किसी चीज मैं विश्वास करना ही होगा…क्योंकि इस बात में believe करना की आगे चल कर dots connect होंगे आपको अपने दिल की आवाज़ सुनने की हिम्मत देगा…तब भी जब आप बिलकुल अलग रास्ते पर चल रहे होंगे…and that will make the difference.

 

2)मेरी दूसरी कहानी, love और loss के बारे में है. मैं जिस चीज को चाहता था वह मुझे जल्दी ही मिल गयी.WOZNIAKऔर मैंने अपने parents के गराज से Apple शरू की तब मैं 20 साल का था. हमने बहुत मेहनत की और 10 साल में Apple दो लोगों से बढ़ कर $2 Billion और 4000 लोगों की company हो गयी. हमने अभी एक साल पहले ही अपनी finest creation Macintosh release की, मैं तीस का हो गया था और मुझे company से NIKAL DIYA GAYA..

 

आप अपनी बनायीं हुई company से KAISE NIKALE JA SAKTE HAI? Well, जैसे-जैसे company grow की, हमने एक ऐसे talented आदमी को hire किया, जिसे मैंने सोचा कि वो मेरे साथ मिलकर company run करेगा, पहले ठीक-ठाक चला…. लेकिन फिर company के future vision को लेकर हम दोनों में मतभेद होने लगे. बात Board Of Directors तक पहुँच गयी, और उन लोगों ने उसका साथ दिया, so at thirty, मुझे निकाल दिया गया…publicly निकाल दिया गया. जो मेरी पूरी adult life का focus था वह अब खत्म हो चुका था, और ये बिलकुल ही तबाह करने वाला था. मुझे सचमुच अगले कुछ महीनो तक समझ ही नहीं आया कि मैं क्या करूं.

मुझे महसूस हुआ कि ये सबकुछ इतनी आसानी से accept करके मैंने अपने पहले कि generation के entrepreneurs को नीचा दिखाया है. मैं David Packard* और Bob Noyce* से मिला और उनसे सबकुछ ऐसे हो जाने पर माफ़ी मांगी. मैं एक बहुत बड़ा public failure था, एक बार तो मैंने valley* छोड़ कर जाने की भी सोची. पर धीरे-धीरे मुझे अहसास हुआ कि मैं जो काम करता हूं, उसके लिए मैं अभी भी passionate हूँ. Apple में जो कुछ हुआ उसकी वजह से मेरे passion में ज़रा भी कमी नहीं आई है….मुझे reject कर दिया गया है, पर मैं अभी भी अपने काम से प्यार करता हूँ. इसलिए मैंने एक बार फिर से शुरुआत करने की सोची. मैंने तब नहीं सोचा पर अब मुझे लगता है कि Apple से NIKAL DIYE जाने से अच्छी चीज मेरे साथ हो ही नहीं सकती थी. Successful होने का बोझ अब beginner होने के हल्केपन में बदल चुका था, मैं एक बार फिर खुद को बहुत free महसूस कर रहा था…इस फ्रीडम की वज़ह से मैं अपनी life की सबसे creative period में जा पाया.

अगले पांच सालों में मैंने एक company NeXT और एक दूसरी कंपनी Pixar start की और इसी दौरान मेरी मुलाक़ात एक बहुत ही amazing lady से हुई, जो आगे चलकर मेरी wife बनीं. Pixar ने दुनिया की पहली computer animated movie, “ Toy Story” बनायीं, और इस वक्त यह दुनिया का सबसे सफल animation studio है. Apple ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए NeXT को खरीद लिया और मैं Apple में वापस चला गया. आज Apple, NeXT द्वारा develop की गयी technology use करती है….अब Lorene और मेरा एक सुन्दर सा परिवार है. मैं बिलकुल surety के साथ कह सकता हूँ कि अगर मुझे Apple से नहीं निकाला गया होता तो मेरे साथ ये सब-कुछ नहीं होता. ये एक कड़वी दवा थी …पर शायद मरीज को इसकी ज़रूरत थी. कभी-कभी जिंदगी आपको इसी तरह ठोकर मारती है. अपना विश्वास मत खोइए. मैं यकीन के साथ कह सकता हूँ कि मैं सिर्फ इसलिए आगे बढ़ता गया क्योंकि मैं अपने काम से प्यार करता था…I loved my work.

आप really क्या करना पसंद करते हैं यह आपको जानना होगा, जितना अपने love को find करना ज़रूरी है, उतना ही उस काम को ढूँढना ज़रूरी जिसे आप सच-मुच enjoy करते हों आपका काम आपकी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा होगा, और truly-satisfied होने का एक ही तरीका है कि आप वो करें जिसे आप सच-मुच एक बड़ा काम समझते हों...और बड़ा काम करने का एक ही तरीका है कि आप वो करें जो करना आप enjoy करते हों. यदि आपको अभी तक वो काम नहीं मिला है तो आप रूकिये मत; उसे खोजते रहिये. जैसा कि दिल से जुडी हर चीज में होता है, वो जब आपको मिलेगा तब आपको पता चल जायेगा…और जैसा की किसी अच्छी relationship में होता है वो समय के साथ-साथ और अच्छा होता जायेगा ….इसलिए खोजते रहिये…रूकिये मत.
3)मेरी तीसरी कहानी death के बारे में है. जब मैं 17 साल का था तो मैंने एक quote पढ़ा, जो कुछ इस तरह था, “ यदि आप हर रोज ऐसे जियें जैसे कि ये आपकी जिंदगी का आखीरी दिन है, तो आप किसी न किसी दिन सही साबित हो जायेंगे.” इसने मेरे दिमाग पे एक impression बना दी, और तबसे…पिछले 33 सालों से, मैंने हर सुबह उठ कर शीशे में देखा है और खुद से एक सवाल किया है, –

अगर ये मेरी जिंदगी का आखिरी दिन होता तो क्या मैं आज वो करता जो मैं करने वाला हूँ?

और जब भी लगातार कई दिनों तक जवाब “नहीं” होता है, मैं समझ जाता हूँ कि कुछ बदलने की ज़रूरत है. इस बात को याद रखना कि मैं बहत जल्द मर जाऊँगा मुझे अपनी life के बड़े decisions लेने में सबसे ज्यादा मददगार होता है, क्योंकि जब एक बार death के बारे में सोचता हूँ तब सारी expectations, सारा pride, fail होने का डर सब कुछ गायब हो जाता है और सिर्फ वही बचता है जो वाकई ज़रूरी है. इस बात को याद करना कि एक दिन मरना है…किसी चीज को खोने के डर को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है. आप पहले से ही नंगे हैं. ऐसा कोई reason नहीं है कि आप अपने दिल की ना सुनें.

करीब एक साल पहले पता चला कि मुझे cancer है . सुबह 7:30 बजे मेरा scan हुआ, जिसमे साफ़-साफ़ दिख रहा था कि मेरे pancreas में tumor है. मुझे तो पता भी नहीं था की pancreas क्या होता है. Doctor ने लगभग यकीन के साथ बताया कि मुझे एक ऐसा cancer है जिसका इलाज़ संभव नहीं है, और अब मैं बस 3 से 6 महीने का मेहमान हूँ. Doctor ने सलाह दी कि मैं घर जाऊं और अपनी सारी चीजें व्यवस्थित कर लूं, जिसका indirect मतलब होता है कि, “आप मरने की तैयारी कर लीजिए.” इसका मतलब कि आप कोशिश करिये कि आप अपने बच्चों से जो बातें अगले दस साल में करते, वो अगले कुछ ही महीनों में कर लीजिए. इसका ये मतलब होता है कि आप सब-कुछ सुव्यवस्थित कर लीजिए की आपके बाद आपकी family को कम से कम परेशानी हो. इसका ये मतलब होता है कि आप सबको गुड-बाय कर दीजिए.

मैंने इस diagnosis के साथ पूरा दिन बिता दिया फिर शाम को मेरी biopsy हुई जहाँ मेरे मेरे गले के रास्ते, पेट से होते हुए मेरी intestine में एक endoscope डाला गया और एक सुई से tumor से कुछ cells निकाले गए. मैं तो बेहोश था, पर मेरी wife, जो वहाँ मौजूद थी उसने बताया कि जब doctor ने microscope से मेरे cells देखे तो वह रो पड़ा…दरअसल cells देखकर doctor समझ गया कि मुझे एक बहुत ही दुर्लभ प्रकार का pancreatic cancer है जो surgery से ठीक हो सकता है. मेरी surgery हुई और सौभाग्य से अब मैं ठीक हूँ.

मौत के इतना करीब मैं इससे पहले कभी नहीं पहुंचा, और उम्मीद करता हूँ कि अगले कुछ दशकों तक पहुँचूं भी नहीं. ये सब देखने के बाद मैं ओर भी विश्वास के साथ कह सकता हूँ कि death एक useful but intellectual concept है. कोई मरना नहीं चाहता है, यहाँ तक कि जो लोग स्वर्ग जाना चाहते हैं वो भी…फिर भी मौत वो मंजिल है जिसे हम सब share करते हैं. आज तक इससे कोई बचा नहीं है. और ऐसा ही होना चाहिए क्योंकि शायद मौत ही इस जिंदगी का सबसे बड़ा आविष्कार है. ये जिंदगी को बदलती है, पुराने को हटा कर नए का रास्ता खोलती है. और इस समय नए आप हैं. पर ज्यादा नहीं; कुछ ही दिनों में आप भी पुराने हो जायेंगे और रस्ते से साफ़ हो जायेंगे.

इतना dramatic होने के लिए माफ़ी चाहता हूँ पर ये सच है. आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की जिंदगी जी कर व्यर्थ मत कीजिये. बेकार की सोच में मत फंसिए, अपनी जिंदगी को दूसरों के हिसाब से मत चलाइए. औरों के विचारों के शोर में अपनी अंदर की आवाज़ को, अपने intuition को डूबने मत दीजिए. वे पहले से ही जानते हैं कि तुम सच में क्या बनना चाहते हो. बाकि सब गौण है.

जब मैं छोटा था तब एक अद्भुत publication, “The Whole Earth Catalogue” हुआ करता था, जो मेरी generations की bibles में से एक था. इसे Stuart Brand नाम के एक व्यक्ति, जो यहाँ MelonPark से ज्यादा दूर नहीं रहता था, ने इसे अपना poetic touch दे के बड़ा ही जीवंत बना दिया था. ये साठ के दशक की बात है, जब computer और desktop publishing नहीं हुआ करती थीं. पूरा catalogue ..typewriters, scissors और Polaroid cameras की मदद से बनाया जाता था. वो कुछ-कुछ ऐसा था मानो Google को एक book के form में कर दिया गया हो….वो भी गूगल के आने के 35 साल पहले. वह एक आदर्श था, अच्छे tools और महान विचारों से भरा हुआ था.

Stuart और उनकी team ने “The Whole Earth Catalogue”के कई issues निकाले और अंत में एक final issue निकाला. ये सत्तर के दशक का मध्य था और तब मैं आपके जितना था. Final issue के back cover पे प्रातः काल का किसी गाँव की सड़क का द्दृश्य था…वो कुछ ऐसी सड़क थी जिसपे यदि आप adventurous हों तो किसी से lift माँगना चाहेंगे. और उस picture के नीचे लिखा था, “Stay Hungry, Stay Foolish”. ये उनका farewell message था जब उन्होंने sign-off किया, “Stay Hungry, Stay Foolish” और मैंने अपने लिए हमेशा यही wish किया है, और अब जब आप लोग यहाँ से graduate हो रहे हैं तो मैं आपके लिए भी यही wish करता हूँ, stay hungry, stay foolish. Thank you all very much.

COMMENT WHAT YOU THINK

21 thoughts on “Steve jobs

Add yours

  1. I’ve been browsing online more than 4 hours today,
    yet I never found any interesting article like yours.
    It’s pretty worth enough for me. Personally, if all website owners and bloggers made good content as you did, the internet will be a lot more useful
    than ever before. I’ve been browsing online more than 2 hours today, yet I never found any interesting article like yours.
    It is pretty worth enough for me. Personally, if all website owners and bloggers made good
    content as you did, the net will be much more useful than ever before.
    Saved as a favorite, I like your web site! http://pepsi.net/

    Like

  2. I couldn’t refrain from commenting. Perfectly written! It is appropriate
    time to make a few plans for the longer term and
    it is time to be happy. I have learn this post and if I may I want to recommend you few fascinating things or advice.
    Maybe you can write subsequent articles regarding this article.
    I want to learn more issues approximately it!
    Does your blog have a contact page? I’m having problems locating
    it but, I’d like to send you an e-mail. I’ve got some suggestions for your blog you might be interested in hearing.
    Either way, great blog and I look forward to seeing it grow over time.
    http://Samsung.com

    Like

  3. If you any feelings for the Maine Red Claws at all,
    right here is the weekend you. There are events going on for the basketball player and the casual fan, equally.

    On Saturday October 2nd, myself and my co creator, Michele
    Mullins will be at Half Price Books in Hamburg Pavilion in Lexington, KY from
    noon till 1:00pm. We are discussing more on the event,
    doing a drawing free gratis tickets as well as discuss and recommend
    our favorite paranormal courses. We will also be giving away goody bags and details about the event.

    At any race track on any given day, many 918kiss new account
    are cashed, however the sad facts are that most people think that go home a loser.
    That tells you something about picking winners and betting.
    What is important you can carry out is comprehend how to
    identify an advantageous situation in the pocket.
    That, in the simplest terms, is a wager which has its own higher expected payback rrn comparison to the amount you invest to reach it.

    Did he think that back once the first Super Bowl
    was played several as big as its now? Henschel didn’t think
    the American Football League could compete on the
    NFL but the games were very exciting and is surprised by its background.

    Zombie Burger + Drink Lab will likely be a
    departure, of sorts, for Formaro. Formaro is the force behind Django, Centro, Gateway Market,
    and South Union Bakery, and was recently tapped to by Orchestrate Hospitality to update newly-acquired Mezzodi’s.
    Tuesday, Formaro will take his same serious approach into his light-hearted new venture, a horror-themed
    burger joint that might be open to the wee hours
    of the morning.

    You can be notified by email whenever new content articles are posted on Long
    Island Events Examiner by clicking the Subscribe button on the top of
    this content.

    Of course, one cannot talk around the cantankerous Canadian without undoubtedly looking at his twisted past.

    Few have visit recently published origin story to Wolverine,
    and should you be going to look out the movie, then you’ll need to.
    Wolverine’s story is shocking, it slaps your senses around and makes believe.
    “Wow, I’m kinda glad I’m no that gentleman.” Between the “Weapon X”
    program, Sabertooth always trying to kill him, and Professor
    Charles Xavier erasing his memories after he tried to kill the
    man. You can imagie that, should you were in Logan’s shoes, you’d wanna kill someone with your claws as well.
    I know I’d.

    Before the show begins, concert-attendees are invited into the King Center’s Picnic
    outdoors. Hot dogs, hamburgers, as well as a good service bar will be
    accessible. The picnic is weather permitting. While
    enjoying the picnic, guests will get the chance to
    get information on future shows and win tickets. http://www.wiballoongroup.org/guestbook/index.php?page3D1%3Eseblak%20instan%20mommy%3C/a%3E

    Like

  4. If you any feelings for the Maine Red Claws at all, right
    here is the weekend you. There are events going on for the
    basketball player and the casual fan, equally.

    On Saturday October 2nd, myself and my co creator, Michele Mullins will
    be at Half Price Books in Hamburg Pavilion in Lexington, KY from noon till 1:
    00pm. We are discussing more on the event, doing a drawing free gratis tickets as
    well as discuss and recommend our favorite paranormal
    courses. We will also be giving away goody bags and details about the event.

    At any race track on any given day, many 918kiss new
    account are cashed, however the sad facts are that most people think that go home a loser.
    That tells you something about picking winners and betting.
    What is important you can carry out is comprehend how to identify
    an advantageous situation in the pocket. That, in the simplest terms, is a wager
    which has its own higher expected payback rrn comparison to the amount
    you invest to reach it.

    Did he think that back once the first Super Bowl was played several as
    big as its now? Henschel didn’t think the American Football League
    could compete on the NFL but the games were very exciting and is surprised
    by its background.

    Zombie Burger + Drink Lab will likely be a departure, of sorts, for Formaro.
    Formaro is the force behind Django, Centro, Gateway Market, and South Union Bakery, and was recently tapped to by Orchestrate Hospitality to update newly-acquired Mezzodi’s.

    Tuesday, Formaro will take his same serious approach into his light-hearted new venture, a horror-themed burger joint
    that might be open to the wee hours of the morning.

    You can be notified by email whenever new content articles
    are posted on Long Island Events Examiner by clicking the Subscribe button on the top of this content.

    Of course, one cannot talk around the cantankerous Canadian without undoubtedly looking at
    his twisted past. Few have visit recently published origin story to Wolverine,
    and should you be going to look out the movie, then you’ll need to.
    Wolverine’s story is shocking, it slaps your senses around and makes believe.
    “Wow, I’m kinda glad I’m no that gentleman.” Between the
    “Weapon X” program, Sabertooth always trying to
    kill him, and Professor Charles Xavier erasing his memories
    after he tried to kill the man. You can imagie
    that, should you were in Logan’s shoes, you’d wanna kill someone with your claws as well.
    I know I’d.

    Before the show begins, concert-attendees are invited into
    the King Center’s Picnic outdoors. Hot dogs, hamburgers, as well as
    a good service bar will be accessible. The picnic is weather permitting.
    While enjoying the picnic, guests will get the chance
    to get information on future shows and win tickets. http://www.wiballoongroup.org/guestbook/index.php?page3D1%3Eseblak%20instan%20mommy%3C/a%3E

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Create a website or blog at WordPress.com

Up ↑

%d bloggers like this: